Indian Coast Guard Recruitment 2019: 10 वीं पास वालों के लिए नाविक के पद पर निकली भर्ती, जानें विवरण

इंडियन कोस्ट गार्ड ने 10वीं पास वालों के लिए नाविक के पद पर भर्ती निकली है। इसके लिए 05 जून, 2019 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

0
197
इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा मौका है। आपको बता दें कि भारतीय तटरक्षक बल में नाविक जनरल ड्यूटी (कुक व जहाज का परिचारक) बेच 02/2019 के लिए भर्ती निकली हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कोस्ट गोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अन्य किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

हम उम्मीदवारों को बता दें कि इंडियन कोस्ट गार्ड 2019 आवेदन करने से पहले एक बार मांगी गई पात्रता को अच्छे से जांच लें, उसके बाद ही आवेदन करें। भारतीय तटरक्षक बल भर्ती 2019 के लिए केवल पुरूष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 की अधिक जानकारी जैसे आवेदन तिथि, पात्रता आदि जानकारी के लिए ये पूरा लेख यहां से पढ़ें।

Indian Coast Guard Recruitment 2019

भारतीय तटरक्षक बल भर्ती 2019 के लिए आपको ज्यादा योग्यता की जरुरत नहीं है। भारतीय तटरक्षक नाविक भर्ती 2019 के लिए आपको अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन करना होगा। अंतिम तिथि के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

कोस्ट गार्ड भर्ती तारीख
आवेदन शुरू 05 जून, 2019
आवेदन की अंतिम तारीख 10 जून, 2019
एडमिट कार्ड 20-26 जून, 2019
लिखित परीक्षा जुलाई 2019

इंडियन कोस्ट गार्ड रिक्ति विवरण 2019

पद का नाम- नाविक जनरल ड्यूटी (GD)

  • कुक
  • जहाज का परिचालक

इंडियन कोस्ट गार्ड पात्रता 2019

शैक्षिक योग्यता
  • इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ने कम से कम 50% के साथ 10वीं की या समकक्ष परीक्षा पास की हो। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को पास प्रतिशत में 5% की छूट दी गई है।
आयु सीमा
  • इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
शारीरिक पात्रता
  • उम्मीदवार की लम्बाई 157 सेमी और सीना पांच सेमी विस्तार के साथ होना चाहिए। साथ ही उनका वजन उनकी लम्बाई के अनुसार होना चाहिए।

इंडियन कोस्ट गार्ड आवेदन प्रक्रिया 2019

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले www.joinindiancoastguard.gov.in पर लॉग इन करना होगा। उसके बाद आवेदन पत्र में अपने शैक्षिक और निजी विवरण भरकर आवेदन करना होगा। उम्मीदवार का नाम, माता-पिता का नाम और जन्म तिथि 10वीं के प्रमाण पत्र के अनुसार ही होने चाहिए। उम्मीदवारों को अपनी फोटो और हस्ताक्षर भी अपलोड करने होंगे।

Indian Coast Guard Application Form 2019

इंडियन कोस्ट गार्ड चयन प्रक्रिया 2019

  • इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को पहले एक लिखित परीक्षा देनी होगी, उसके बाद उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) में शामिल होना होगा।
  • जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा को पास करेंगे, उन्हीं को शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (PFT) और मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा।
  • लिखित परीक्षा ऑब्जेक्टिव प्रकार की होगी।
  • PET चरण में उम्मीदवारों को 1.6 किमी की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी होगी।
  • इसके साथ ही उम्मीदवारों को 20 उठक बैठक और 10 पुश अप भी करने होंगे।

इंडियन कोस्ट गार्ड एडमिट कार्ड 2019

किसी भी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत जरुरी है। बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार एडमिट कार्ड 20 से 26 जून, 2019 के बीच जारी किए जाएंगे। आप इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड परिणाम 2019

लिखित में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के बाद रिजल्ट का इंतजार रहता है। लिखित परीक्षा का रिजल्ट भी कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

इंडियन कोस्ट गोर्ड 2019 भर्ती की और अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसियल नोटिफिकेशन यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑफिसियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें।

आधिकारिक वेबसाइट : www.joinindiancoastguard.gov.in

Leave a Reply