NIOS: राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान में Admission, Time Table, Admit Card, Result की जानकारी

0
142
nios
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) देश भर में ओपन शिक्षा के राष्ट्रीय बोर्ड है। CBSE और ISCE बोर्ड की तरह ही, NIOS भी कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा आयोजित करने वाले सबसे बड़े शैक्षणिक बोर्डों में से एक है। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के साथ, National Institute of Open Schooling व्यावसायिक कोर्सों को भी करता है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय और भारत सरकार द्वारा वर्ष 1989 में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान विकसित किया गया है। एनआईओएस को पहले नेशनल ओपन स्कूल के रूप में जाना जाता था और वर्ष 2002 तक इसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग में बदल दिया गया था।

NIOS दो उद्देश्यों के साथ अस्तित्व में आया। पहला ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाना और दूसरा साक्षरता दर को बढ़ाना। जैसा कि सबको पता है एनआईओएस डिस्टेंस लर्निंग के लिए बनाया गया है फिर भी इससे प्राप्त शिक्षा सीबीएसई के बराबर ही है। हर साल लगभग 3 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं NIOS में दसवीं और बारहवीं के लिए रजिस्ट्रेशन कराते हैं।

आप हमारे इस पेज के द्वारा NIOS से जुड़ी सारी जानकारी एडमिशन, टाईमटेबल, एडमिट कार्ड, रिजल्ट आदि सब प्राप्त कर सकते हैं।

NIOS (राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान)

जिन भी छात्रों के पास समय का आभाव है या किसी दूर जगह पर रहते हैं तो ऐसे छात्रों के लिए उनकी माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक और अन्य पाठ्यक्रमों के परीक्षाएं के लिए एनआईओएस बोर्ड की स्थापना की गयी थी। आप NIOS की वेबसाइट nios.ac.in से बोर्ड के बारे में और अधिक जानकारी पा सकते हैं।

NIOS Admission

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किए जाते हैं। चूँकि NIOS कई सारे कोर्स कराता है तो ऐसे में सब कोर्सों के लिए अलग-अलग समय पर फॉर्म भरे जाते हैं। आप यहाँ पर दी गयी लिंक से एनआईओएस एडमिशन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

NIOS Time Table

किसी भी परीक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम यानी कि टाईमटेबल बहुत जरूरी होती है। इसके द्वारा आप अपनी परीक्षा की सही तिथि और समय को जान सकते हैं। आप हमारे इस पेज से एनआईओएस टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि NIOS वर्ष में दो बार परीक्षा आयोजित करता है। एक अप्रैल के महीने में और दूसरी अक्टूबर के महीने में आयोजित की जाती है। एनआईओएस अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 10 वीं कक्षा और 12 वीं कक्षा दोनों के लिए ऑनलाइन टाईमटेबल जारी करता है।

NIOS Admit Card

परीक्षा के दिन उम्मीदवार के साथ ले जाने के लिए हॉल टिकट एक अनिवार्य दस्तावेज है। परीक्षा में उपस्थित होने के लिए यह आवश्यक है कि परीक्षा के दिन आपके पास एडमिट कार्ड भी हो। एनआईओएस लॉगिन पर कक्षा 10 और 12 हॉल टिकट जारी करता है। दोनों सत्रों के लिए, संस्थान आधिकारिक तौर पर अपनी वेबसाइट पर अलग हॉल टिकट जारी करता है। प्रदान किए गए स्थान में नामांकन संख्या दर्ज करने के लिए आवश्यक वांछित हॉल टिकट छात्रों तक पहुँचने के लिए। छात्र अपने हॉल टिकट को बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और परीक्षा के दिन ले सकते हैं।

NIOS Result

परीक्षा समाप्त होने के बाद, छात्र बेसब्री से अपने परिणाम का इंतजार करते हैं। NIOS कक्षा 10 और 12 का परिणाम ऑनलाइन जारी करता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने कक्षा 10 और 12 में प्रवेश के लिए परिणाम जारी किया है। परिणाम प्राप्त करने के लिए, छात्रों को केवल रोल नंबर दर्ज करना होगा जो आपके एडमिट कार्ड पर दिया गया है। एनआईओएस ने दोनों सत्रों के लिए अलग से 10 वीं और 12 वीं के परिणाम प्रदान किए। एक मई के महीने में और दूसरा दिसंबर के महीने में। लाखों छात्र राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए हैं। हालांकि, NIOS द्वारा दूरस्थ शिक्षा प्रदान की जाती है। लेकिन NIOS द्वारा प्रदान किया गया प्रमाणपत्र CBSE के बराबर है।

ओपन स्कूल

Leave a Reply